Wednesday, July 24, 2019

हाथी दांत का सबसे बड़ा ज़खीरा बरामद

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ फ्रांस सितंबर में भारत को पहला रफ़ाल विमान सौंप सकता है. विमान को भारतीय वायुसेना में शामिल करने का औपचारिक कार्यक्रम सितंबर के तीसरे सप्ताह में फ्रांस में हो सकता है.
भारत ने फ्रांस से 36 रफ़ाल लड़ाकू विमान ख़रीदे हैं. हालांकि विमानों का पहली खेप अगले साल अप्रैल-मई में ही भारत को मिल सकेगी.
(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूबपर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)
पाकिस्तान बनने के बाद यह पहली बार हुआ है जब उसने एक साल के भीतर रिकॉर्ड 16 अरब डॉलर का विदेशी क़र्ज़ लिया.
पाकिस्तान को ऐसा अंतरराष्ट्रीय क़र्ज़ों के भुगतान में डिफॉल्टर बनने से बचने के लिए और आयात बिलों के भुगतान के लिए करना पड़ा है. 16 अरब डॉलर का यह विदेशी क़र्ज़ पाकिस्तान ने वित्तीय वर्ष 2018-19 में लिया, जिसमें से 11 महीने का कार्यकाल इमरान ख़ान की सरकार का रहा है.
16 अरब डॉलर में से 13.6 अरब डॉलर इमरान ख़ान की सरकार ने अपने कार्यकाल में क़र्ज़ लिया जो कि किसी भी सराकार में एक साल के भीतर सबसे बड़ा विदेशी क़र्ज़ है. बाक़ी के 2.1 अरब डॉलर जुलाई 2018 में पाकिस्तान की केयरटेकर सरकार ने लिया था
केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने इनकम टैक्स फ़ाइल करने की तारीख़ को आगे बढ़ा दिया है. अब 31 अगस्त 2019 तक इनकम चैक्स रिटर्न भरा जा सकेगा. पहले यह तारीख़ 31 जुलाई थी.
.
16 अरब डॉलर का 42 फ़ीसदी हिस्सा यानी 6.7 अरब डॉलर का क़र्ज़ पाकिस्तान ने चीन से लिए हैं. इनमें 2.54 अरब डॉलर व्यावसायिक क़र्ज़, 1.6 अरब डॉलर सीपीईसी के तहत, दो अरब डॉलर एसएएफई डिपॉजिट और 62.84 करोड़ डॉलर कराची न्यूक्लियर पावर प्लांट्स के लिए दिया. वित्तीय वर्ष 2017-18 में चीन ने पाकिस्तान को 4.5 अरब डॉलर का क़र्ज़ दिया था.
वित्तीय वर्ष 2018-19 का अंत पिछले महीने जुलाई में हुआ था और अंत-अंत तक क़र्ज़ 16 अरब डॉलर तक पहुंच गया. इस क़र्ज़ में सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और क़तर के पाँच अरब डॉलर शामिल हैं. पाकिस्तान के प्रमुख अख़बार एक्सप्रेस ट्रिब्यून का कहना है कि वित्त मंत्रालय की तरफ़ से जो डेटा जारी किया गया है उसमें इस पाँच अरब डॉलर को क़र्ज़ के तौर पर शामिल नहीं किया गया है.
शुरुआत में चीन के दो अरब डॉलर को भी विदेशी क़र्ज़ में शामिल नहीं किया गया था लेकिन अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के दबाव में पाकिस्तान को ऐसा करना पड़ा. वित्तीय वर्ष 2017-18 में पाकिस्तान ने 11.4 अरब डॉलर का विदेश क़र्ज़ लिया था.
यह फैसला केंद्र सरकार और सीबीडीटी ने लिया है. मौजूदा स्थिति के अनुसार अब अगर कोई 31 अगस्त के बाद रिटर्न फ़ाइल करता है तो उसे जुर्माना देना पड़ेगा.
बच्चे का वज़न कम था इसलिए मां ने खिड़की से फेंक दिया
न्यूज़ एजेंसी पीटीआई की एक ख़बर के अनुसार एक मां ने अपने दो महीने के बच्चे को एक अस्पताल की खिड़की से फेंक दिया. इसकी वजह से बच्चे की मौत हो गई. पुलिस के मुताबिक़ बच्चे का वज़न से कम था और इस वजह से महिला अवसाद में थी.
शांति नाम की इस महिला ने 26 मई को एक बेटे को जन्म दिया था. जन्म के समय बच्चे का वज़न 750 ग्राम था. लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज के प्रवक्ता संदीप तिवारी ने बताया कि बच्चा अस्पताल में भर्ती था.
उन्होंने बताया कि यह महिला ट्रॉमा सेंटर के चौथे माले पर पर गई और वहीं खिड़की से बच्चे को बाहर फेंक दिया. बच्चे की तुरंत ही मौत हो गई.
चीन से मिली सूचना पर कार्रवाई करते हुए सिंगापुर के अधिकारियों ने अब तक का सबसे बड़ा हाथी दांत का जख़ीरा बरामद किया है.
सिंगापुर के कस्टम अधिकारियों ने करीब नौ टन हांथी दांत ज़ब्त किए हैं. ये क़रीब तीन सौ हाथियों के दांत हैं. क़रीब 1.3 करोड़ डॉलर क़ीमत के ये हांथी दांत ऐसे शिपिंग कंटेनर से मिले हैं जिसे टिंबर बताया गया था.
बुधवार को आसामान में बादल छाए रहेंगे और तापामान 28 से 37 डिग्री के बीच रहेगा. दिल्ली में एक जुलाई से 23 जुलाई के बीच 156.5 एमएम बारिश हुई है जो पिछले 30 सालों में चार फ़ीसदी ज़्यादा है.
स्थानीय सर्किल ऑफ़िसर ने बताया कि महिला को गिरफ़्तार कर लिया गया था. पूछताछ के दौरान उन्होंने बताया कि बच्चे का वज़न बहुत कम था और वो काफ़ी कमज़ोर था, जिसकी वजह से वो बहुत परेशान चल रही थी.
पुलिस इस मामले की जांच कर रही है और सीसीटीवी फ़ुटेज देख रही है.

No comments:

Post a Comment